कमरे के 3 बल्ब - Dimagi Paheli With Answer

कमरे के तीन बल्ब - Riddles in Hindi With Answers -:

गांव के एक बुजुर्ग ने अभिषेक से प्रश्न किया कि एक कमरे में 3 बल्ब लगे हैं और कमरे के बाहर उन तीनो बल्बों को जलने और बुझाने के लिए 3 स्विच लगे हैं। , परन्तु तुमको ये नहीं पता है कि कौन सा स्विच किस बल्ब के लिए हैं। अब तुमको यह बताना है कि कौन सा स्विच किस बल्ब के लिए है। परंतु शर्त यह है कि तुमको उस कमरे में नहीं जाना है। तुम उस कमरे में तभी जाओगे जब तुम बताओगे कि कौन सा बल्ब किस स्विच के लिए है।

अगर तुम एक बार कमरे में जाते हो तो तुम बाहर नहीं आ सकते हो,  आपको कमरे से बाहर बता कर ही आना है कि कौन सा स्विच  किस बल्ब के लिए है। तुमको आजादी इस बात की है कि तुम कमरे के अंदर जाने से पहले स्विच को कितनी भी बार On और Off कर सकते हो।


कमरे के 3 बल्ब - Dimagi Paheli With Answer


अभिषेक इस सवाल को सुनकर चौक गया और उसने बुजुर्ग से कहा कि वह नहीं बता पाएगा। बुजुर्ग ने कुछ नहीं कहा और वँहा से जाने लगा तो अभिषेक उसके पीछे पड़ गया और कहा कि आप मुझे सवाल का जबाब बताइए, परंतु बुजुर्ग उसको नहीं बता रहा है।

क्या आप यह सवाल अभिषेक को बता सकते हैं। आपमें इतनी बुध्दि है, जिसका जवाब देकर आप अभिषेक की मदद कर सकते हैं। अभिषेक बहुत ही विनती कर रहा है परंतु बुजुर्ग तब भी नहीं बता रहा है। आइए हम और आप मिलकर अभिषेक की मदद करते हैं।



Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - शर्त यह है कि आपको कमरे में जाकर यह बताना पड़ेगा कि कौन सा स्विच किस बल्ब के लिए है। आप कमरे में केवल एक बार ही जा सकते हैं। कमरे में जाने से पहले आप कितनी भी बार स्विच को On और Off कर सकते हैं। तो आइए इस प्रश्न को हल करते हैं।

अभिषेक सबसे पहले बल्ब के तीनों स्विचों में से एक स्विच को कुछ देर के लिए जला दे। जिससे वह बल्ब गरम हो जाएगा। अब अभिषेक उस बल्ब को बुझाकर किसी दूसरे बल्ब के स्विच को On कर दे, जिससे अब यह बल्ब जलने लगेगा।

अब अभिषेक को कुछ नहीं करना होगा, बस कमरे में जाकर बुझे हुए दोनों बल्बों को छूकर देखेगा कि कौन सा बल्ब गर्म है। जो बल्ब गर्म है उसका स्विच, पहले वाला स्विच था, जो पहले On किया गया था। तथा दूसरे बल्ब का स्विच वह है जो बल्ब जल रहा है। स्पर्श करने पर जो बल्ब गर्म नहीं होगा, उस बल्ब का स्विच तीसरा स्विच होगा, जिसे न तो On ककिया गया था और न ही Off किया गया था।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu