कपड़े सूखने में कितना समय लगेगा - Math Riddles in Hindi With Answer

कपड़े सूखने में कितना समय लगेगा - Riddles in Hindi With Answers -:

ठंड का मौसम था। जैसा कि हम लोग जानते हैं गांव में ठंड के मौसम में लोग घर से बाहर आग सेकने के लिए आग जलाते हैं। इसी तरह गिरजेश के गांव में किसी स्थान पर आग जल रहा था। कई सारे लोग वहां आग सेक रहे थे और गिरजेश अपनी पढ़ाई की डींगे मार रहा था। कि फलाना विषय मे इतना नंबर पाया, ढेंकाना विषय में इतना नंबर पाया, इस विषय में इतना नंबर पाया इत्यादि बातें बोल रहा था। तभी गांव की एक बुजुर्ग को रहा नहीं गया उन्होंने गिरजेश से कहा कि - मैं तुमसे एक प्रश्न पूछता हूं अगर तुम उसका सही-सही उत्तर दे दोगे तो मैं मान जाऊंगा, तुम पढ़ने में ठीक-ठाक हो। गिरजेश ने कहा ठीक है पूछिए तब बुजुर्ग ने पूछा -

माना धूप काफी तेज हुआ है और अगर 5 कपड़ा 2 घंटे में सुख जाता है तो 50 कपड़ा कितने घंटे में सूख जाएगा?


कपड़े सूखने का समय - Math Riddles Image With Answer


गिरजेश प्रश्न सुनकर बोला इसका answer तो बहुत ही आसान है। गिरजेश तो answer जान चुका है। क्या आपको अभी तक answer पता चला। अगर आपको answer का पता चल गया तो हमें कमेंट कीजिए और अगर आपको उत्तर का नहीं पता चला है तो कोई बात नहीं। हम और आप मिलकर इस दिमागी पहेली को सुलझा लेंगे।



Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - प्रश्न में कहा गया है कि 5 कपड़ा 2 घंटे में सूख रहा है तो 50 कपड़ा कितने घंटे में सूख जाएगा।

इसका सही उत्तर है, 50 कपड़े भी सूखने में 2 घण्टे का ही समय लगेगा।

क्या कभी आपने घर पर कपड़ा सुखाया है। अगर हां, तो आपको पता होना चाहिए कि जब कपड़ा धोकर हम छत पर ले जाते हैं तो  चाहे कपड़ों की संख्या कितनी भी हो, वह एक साथ ही सुख जाते हैं।

अगर आप धूप में एक कपड़ा सुखाते हैं तब भी उतना ही समय लगेगा, अगर आप 10 कपड़ा सुखाते हैं तब भी उतना ही समय लगेगा, अगर आप 50 कपड़ा एक साथ सुखाते है तब भी उतना ही समय लगेगा।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu