नाव डूबेगी कि नही - Dimagi Paheli With Answer

नाव डूबेगी कि नही - Riddles in Hindi With Answers -:

शैलेन्द्र हाथी खरीद कर अपने घर ले जा रहा था। रास्ते में एक नदी पड़ी, जिसको नाव के सहारे पार करना था। शैलेंद्र ने नाव चलाने वाले नाविक से नदी पार कराने के लिए कहा। नाव चलाने वाले नाविक ने कहा कि इस नाव पर हाथी और केवल आप ही आ सकते हैं इसके अलावा अगर 100 ग्राम वजन भी बढ़ा तो नाव डूब जाएगी।

शैलेंद्र ने कहा ठीक है, मैं अपने साथ नाव पर कुछ भी नहीं ले जाऊंगा, नाव पर केवल मैं और मेरी हाथी ही चढ़ेगी। नाव वाले ने कहा ठीक है। उसके बाद नाव पर हाथी और शैलेंद्र चढ़ गए। हाथी नाव पर आराम से बैठ गई और शैलेंद्र बगल में खड़ा हो गया।

परंतु दुर्भाग्य तो देखिए हाथी ने बैठे-बैठे, नाव में गोबर कर दिया।  जिस नाव पर 100 ग्राम वजन भी नहीं आ सकता था उस नाव पर हाथी ने 1 किलोग्राम गोबर कर दिया। तो अब आप बताइए नाव डूब जाएगी या तैरती रहेगी।


नाव डूबेगी कि नही - Dimagi Paheli Image With Answer


Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - जिस नाव पर 100 ग्राम वजन भी अधिक नहीं आ सकता था, उस नाव पर जब हाथी ने गोबर किया तब भी नाव नहीं डूबा। आइए जानते हैं हाथी के गोबर करने से नाव क्यों नहीं डूबा।

जो गोबर था वह हाथी के पेट में था। जब हाथी नाव पर चढ़ी थी तब भी गोबर उसके पेट में ही था। इस प्रकार हाथी के पेट में जब गोबर था तब भी नाव पर उतना ही भार था और जब हाथी अपने पेट से गोबर को बाहर निकाल देगी तब भी नाव पर उतना ही बाहर रहेगा क्योंकि नाव पर बैठी हाथी के पेट में गोबर हो या हाथी के पेट से बाहर गोबर हो, पर नाव पर वजन उतना ही बराबर ही रहेगा।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu