सोनू का खजाना - Dimagi Paheli With Answer

सोनू का खजाना - Riddles in Hindi With Answers -:

सोनू और मोनू दो सगे भाई थे, जिसमें सोनू बड़ा भाई था और मोनू छोटा भाई था। बड़ा भाई सोनू जब कहीं थोड़ा पैसा रखता था तो छोटा भाई मोनू उसको चुरा लेता था। कई बार तो मोनू, सोनू की ऐसी कीमती वस्तुएं चुरा लेता था, जिससे सोनू को बहुत नुकसान झेलना पड़ता था।

बड़े भाई सोनू ने अपनी कीमती वस्तु को बचाने के लिए एक तरकीब सोची। उसने आंगन से 40 कदम पूरब में जाकर के एक गड्ढा खोदा और उसी में अपनी सारी कीमती वस्तुएं रखकर मिट्टी से ढक दिया। अपनी कीमती वस्तुओं को जमीन में गाड़ने के बाद बड़े भाई सोनू ने एक डायरी में कदमों की संख्या और दिशा लिख लिया और डायरी को रख दिया।

छोटा भाई मोनू, अब बड़े भाई सोनू का कोई कीमती सामान नहीं पाता था। वह अब बहुत ही परेशान रहने लगा। अचानक ढूंढते ढूंढते उसको सोनू की डायरी मिल गई, जिसमें लिखा था खजाना आंगन से 40 कदम पूरब में गाड़ा गया है। सूचना को पाकर के मोनू बहुत ही खुश हुआ वह तुरंत खजाने की खोज में चल दिया।

सबसे पहले वह आंगन में पहुंचा और 40 कदम पूरब में चला गया। पूर्व में 40 कदम चलने के बाद उसने गड्ढा खोदा परंतु उसे कुछ भी नहीं मिला आखिर यह कैसे संभव है जबकि सोनू ने 40 कदम पूरब चलने के बाद ही खजाने को जमीन में गाड़ा था।


सोनू का खजाना - Dimagi Paheli Image With Answer


क्या आप जानते हैं खजाना कहां गया, आखिर में मोनू खजाना क्यों नहीं पा सका।



Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - जैसा कि प्रश्न में दिया गया है सोनू ने खजाने को आंगन से पूरब दिशा में 40 कदम जाकर गड्ढा खोदकर गाड़ दिया था। कंपू मोनू के ढूंढने परी खजाना नहीं मिला। खजाना ना मिलने का मुख्य कारण मोनू के छोटे-छोटे पैर थे, क्योंकि सोनू की तुलना में मोनू के पैर छोटे-छोटे थे। इसलिए सोनू के कदम बड़े बड़े होंगे और मोनू के कदम छोटे-छोटे होंगे। सोनू जब 40 कदम चलेगा तो उसकी दूरी अधिक होगी जबकि मोनू जब 40 कदम चलेगा तो उसकी दूरी कम होगी।

कहने का तात्पर्य है कि सोनू ने अपने बड़े-बड़े पैरों की माप से 40 कदम चले थे जबकि मोनू अभी छोटा था, इसी कारण उसके पैर छोटे-छोटे थे। जब मोनू ने 40 कदम नापी तो वह जल्दी ही खत्म हो गए और वह खजाने से पहले ही उसके 40 कदम पूरे हो गए। इसी कारण मोनू खजाना नही प्राप्त कर सका।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu