सिक्के की पोटली का मालिक - Dimagi Paheli With Answer

सिक्के की पोटली का मालिक कौन? Riddles in Hindi With Answers -:

सिक्के की एक पोटली को लेकर दो व्यापारी एक दूसरे से झगड़ा कर रहे थे। उनमें से एक व्यापारी तेल बेचने वाला तेली था और दूसरा व्यापारी मांस बेचने वाला था।

दोनों व्यापारी पोटली को अपना बता रहे थे। जिसके कारण दोनों में पोटली को लेकर काफी बहस हुई। अतः दोनों ने फैसला किया कि वह न्याय के लिए राज दरबार में जाएंगे।

तेल बेचने वाला व्यापारी और मांस बेचने वाला व्यापारी दोनों ही राज दरबार में पहुंचे।

राजा ने समस्या सुनी और अपने मंत्रियों से सलाह ली। परंतु राजा और उसके मंत्रियों को समस्या का समाधान नही समझ में नहीं आ रहा था कि वह इस समस्या को कैसे सुलझाए।

 तभी राजा की बेटी राजकुमारी आयशा आई और उसने पूरी समस्या को ध्यान से सुना और मात्र कुछ मिनटों में ही इस पूरे समस्या का समाधान कर दिया और बता दिया कि सिक्के की पोटली किसकी है।


सिक्के की पोटली का मालिक - paheliyan with answers hindi

अब आप बताइए राजा की बेटी राजकुमारी आयशा ने, ऐसी क्या तरकीब लगाई की पोटली का असली हकदार बहुत ही आसानी से मिल गया। क्या आप ऐसी कोई तरकीब जानते हैं तो हमें Comment करके जरूर बताएं। अगर आप इस पहेली का उत्तर नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है, हम बताएंगे की राजकुमारी का आयशा ने इस समस्या को कैसे सुलझाया।



Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - राजकुमारी ने जब दोनों व्यापारियों की बातें सुनी तो वह भी कुछ समय के लिए चौक गई लेकिन तभी उसके दिमाग में एक आईडिया आया और उसने पहले उस सिक्के की पोटली (बैग) को मंगाया।

सिक्के की पोटली को मंगाने के बाद राजकुमारी ने एक बर्तन में पानी मंगवाया और प्रत्येक सिक्के को पानी के बर्तन में डाल दिया।

सिक्कों को पानी में डालने के बाद, रानी ने सिक्कों को पानी में से निकाल दिया और ध्यान से देखा तो सिक्कों पर हल्के हल्के तेल लगे थे जिनके कारण पानी सिक्को नहीं चिपक रहा था। क्योंकि जिस भी जगह तेल लगा होता है वँहा पर पानी नही चिपकता है।

सिक्कों की पोटली तेली की ही थी, क्योंकि जब वह तेल बेच रहा था तो वह उन्हीं हाथों से वह पैसों का लेनदेन भी कर रहा था। ग्राहक को तेल देने के कारण तेल उसके हाथों में लगे थे और जब वो पैसा लेता तो हाथ मे लगे तेल भी सिक्के में लग जाते थे।

जब तेल लगे उन सिक्कों को राजकुमारी ने पानी के बर्तन में डाला तो पानी सिक्को पर नही चिपक रहे थे। अतः राजकुमारी जान गई कि सिक्के की पोटली किसकी है।

इस प्रकार राजकुमारी ने तुरंत फैसला कर दिया कि सिक्के की पोटली तेल बेचने वाले व्यापारी तेली की है।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu