भोजन में अधिक नमक - Dimagi Paheli With Answer

भोजन में अधिक नमक - Riddles in Hindi With Answers -:

सर्दी का मौसम था। गांव के चार-पांच लोग मिलकर आग सेक रहे थे। उन आग सेकने वालो में नए जमाने का रामभवन भी था और भी बाकी बुजुर्ग व जवान बैठे हुए थे। रामभवन भी उसी में बैठा था और बैठकर बड़ी-बड़ी बातें फेंक रहा था। तभी उसमें से एक बुजुर्ग ने कहा कि मैं तुमसे एक प्रश्न करता हूं, अगर तुम उस प्रश्न का उत्तर दे दो तो मैं जान जाऊंगा तुम बहुत ही होशियार हो। रामभवन भी तैयार हो गया। तब बुजुर्ग ने कहा कि -

मान लो तुम्हारे घर भोजन बना, तुम भोजन खाने बैठे हो और जब भोजन खा रहे हो तो सब्जी या दाल में नमक बहुत तेज है। अब तुम ऐसा उपाय बताओ कि सब्जी या दाल में बिना पानी डाले या सब्जी को बिना कुछ किए हुए, ऐसा तुम क्या करोगे कि भोजन खाने पर तुम्हें नमक कम लगे।


भोजन में अधिक नमक - Dimagi Paheli Image With Answer

तब रामभवन ने कहा यह संभव ही नहीं है, सब्जी या दाल में बिना पानी डाले या अन्य कोई पदार्थ डालें उसके नमक को कैसे कम किया जा सकता है। तब बुजुर्ग ने कहा कि कोई बात नहीं मैं तुम्हें बताता हूं कि सब्जी या दाल में बिना नमक डालें, तुम जब भोजन खाओगे तो तुम्हें नमक कम कैसे लगेगा।

क्या आप बता सकते हैं यह कैसे होगा, क्योंकि यह घटना किसी के साथ भी घट सकती है। अगर आपके पास कोई भी उपाय है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए और जानिए इस सवाल का जवाब क्या होगा।



Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - प्रश्न में बुजुर्ग ने कहा है कि बिना कुछ किए सब्जी या दाल का नमक जब तुम खाना खाओ तो तुम्हें कम लगे। आइए जानते हैं इसका उत्तर -

क्या कभी आपने ऐसा अनुभव किया है अगर आप कोई मीठा चीज खा लेते हैं और उसके तुरंत बाद कोई कम मीठा चीज खाते हैं तो बाद में खाने वाली वह चीज हमें मीठी नहीं लगती है। ठीक ऐसे ही सब्जी या दाल में नमक जितना तेज है उससे थोड़ा सा अधिक नमक खाकर तुरंत भोजन खाने पर सब्जी या दाल में हमें नमक का स्वाद कम लगेगा।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu