दूध की नदी - Dimagi Paheli With Answer

दूध की नदी - Riddles in Hindi With Answers -:

आज के दिन महेंद्र सिंह की शादी थी। सभी लोग काफी खुश थे शाम हुई, महेंद्र सिंह और उसके परिवार वाले अपने गांव वालों के साथ बारात लेकर दुल्हन के घर पहुंचे। सभी लोगों ने पानी पिया खाना खाया, अब शादी होनी बाकी थी। तभी बारात वालों से एक बुजुर्ग उठा और कहा कि यह शादी नहीं होगी। सभी ने कहा क्या बात हुआ, बुजुर्ग ने कहा यह शादी उसी शर्त पर होगी जब बरात वाले मेरी इच्छा पूरी करेंगे।

बारात वाले बोले क्या इच्छा है तो उस बुजुर्ग ने कहा कि मुझे दूध की नदी चाहिए। सभी बाराती बोले ये कैसा सवाल है तो बुजुर्ग ने कहा नहीं मुझे यही चाहिए। बहुत बाद विवाद हुआ लेकिन समस्या का हल नहीं निकला सभी बाराती निराश होकर लौटने की तैयारी कर रहे थे। तभी एक बुजुर्ग काफी देर से बारात पहुंचा, उसने कहा क्या बात है। आप लोग घर क्यों जा रहे है, तब बारातियों ने सभी बात उसको बताई।

बुजुर्ग ने कहा बस इतनी सी बात आइए मैं इस समस्या का समाधान करता हू। बुजुर्ग बरात लेकर पहुंचा और इस पूरे समस्या का समाधान कर दिया क्या बता सकते हैं बुजुर्ग ने क्या किया?




Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - बुजुर्ग सभी बारातियों को लेकर पहुंचा और जिस बुजुर्ग ने दुध की नदी थी उसको बुलाया और कहा, मैं आपकी इच्छा पूरी कर सकता हूं। मेरे पास इतना सारा दूध भी है परंतु फिर भी एक समस्या है। दुध की नदी मांगने वाली बुजुर्ग ने कहा अगर आपके पास दूध है तो क्या समस्या है? बताइए वह मैं हल कर देता हूं। उस बुजुर्ग ने कहा कि मैं दूध को नदी में डालने के लिए तैयार हूं परंतु आप नदी से पूरा पानी निकलवा लीजिए क्योंकि हमारे पास नदी खोदने के लिए उतने लोग नहीं है और नदी को खोदने में बहुत दिन लग जाएगा।

दुध की नदी मांगने वाला बुजुर्ग बारातियों में आए बुजुर्ग की होशियारी समझ गया और उसने कहा ठीक है। आप शादी कर सकते हैं। मैं ऐसे ही होशियार लोगो की तलाश कर रहा था। मैं अपने गांव की बेटी को ऐसे किसी भी गांव में नहीं भेजना चाहता था जिसमें कोई एक होशियार व्यक्ति ना हो।

शादी धूमधाम से हुई और एक बुजुर्ग ने एक शादी टूटने से बचा लिया।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu