3 इंच बड़ा ट्रक - Dimagi Paheli With Answer

3 इंच बड़ा ट्रक - Riddles in Hindi With Answers -:

घर में एक ट्रक रखा गया था। बहुत दिन उस ट्रक को चले हुए हो गए थे। आज ट्रक के मालिक ने सोचा कि ट्रक को चलाया जाए उसने ड्राइवर को बुलाया और ट्रक बाहर निकालने के लिए कहा। परंतु यह क्या, ट्रक घर से बाहर ही नहीं निकल पा रहा है।

दरअसल जो घर का दरवाजा था उसी से ट्रक होकर बाहर निकलता। परंतु दरवाजे के ऊपर का छत इतना नीचे था कि ट्रक को जाने से रोक रहा था। दरवाजे का छत अगर तीन इंच और ऊपर रहता तो ट्रक आसानी से निकल सकता था परंतु मात्र 3 इंच के कारण ट्रक का शीर्ष दरवाजे के ऊपर वाले छत से टकरा जा रहा था। ट्रक को किसी भी तरह बाहर निकालना है।

ट्रक को घर से बाहर निकालने की शर्त यह है कि छत को किसी भी प्रकार से तोड़ना नहीं है और ना ही ट्रक के शीर्ष को तोड़ना है या दबाना है। अब आप बताइये मकान के अंदर से ट्रक कैसे निकलेगा।


3 इंच बड़ा ट्रक - Dimagi Paheli Image With Answer


Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - जैसा कि प्रश्न में लिखा गया है। ट्रक का शीर्ष दरवाजे के छत से केवल 3 इंच ही बड़ा है। न ही दरवाजे के शीर्ष को तोड़ना है और ना ही ट्रक के शीर्ष को तोड़ना है।

ट्रक का मालिक ट्रक के पहिए में से इतना हवा निकालेगा कि ट्रक 3 इंच छोटा हो जाये। जैसे ही ट्रक 3 इंच छोटा होगा, ट्रक बाहर निकल जायेगा। जब ट्रक बाहर निकल जायेगा तो ट्रक का मालिक फिर हवा भर देगा। इस प्रकार ट्रक आसानी से बिना छत तोड़े हुए बाहर निकल जाएगी।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu