रुमाल में कितना कोना बचेगा? Dimagi Paheli With Answer

रुमाल में कितना का कोना बचेगा? Riddles in Hindi With Answers -:

श्यामसुंदर एक बहुत ही समझदार लड़का था। वह पढ़ने में भी ठीक था। एक दिन उसके घर उसके मामा जी आए उन्होंने भी श्यामसुंदर खूब बड़ाई सुनी थी। उन्होंने श्यामसुंदर को बुलाया और कहा कि तुम मुझे एक सवाल का उत्तर दे दो तो मैं तुम्हें जान जाऊंगा, तुम सचमुच होशियार हो। श्याम सुंदर ने कहा ठीक है मामा जी मैं सवाल का जबाब देने का प्रयास करूंगा।

श्यामसुंदर के मामा ने कहा - माना तुम्हारे पास एक रुमाल है। अगर तुम उस रुमाल का एक कोना कैंची से काट देते हो तो रुमाल में कितने कोने बचेंगें?

रुमाल में कितना का कोना बचेगा? Dimagi Paheli With Answer

श्यामसुंदर ने कुछ समय सोचा और उसके बाद जवाब दिया 3 कोने, तो उसके मामा ने कहा - नहीं , यह Answer गलत है। क्या आप श्यामसुंदर की कोई मदद कर सकते हैं ताकि श्यामसुंदर सही-सही अपने मामा जी को जबाब बता दें। क्या आप इस सवाल का जवाब दे सकते हैं अगर दे सकते हैं तो कमेंट बॉक्स में Comment जरुर करें अन्यथा अगर आप इस सवाल का जवाब नहीं दे सकते हैं तो आगे इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें, जिसमें आपको उत्तर बताया जाएगा।


Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - अगर रुमाल का एक कोना काट दिया जाए तो रुमाल में 5 कोने बचेंगे। अगर आप सोच रहे हैं कि यह कैसे संभव है। रुमाल में तो 4 ही कोने (Corner) होते हैं और एक काटने के बाद भी पांच कोने कैसे बच सकते हैं तो आइए हम इस कांसेप्ट को समझाते हैं।

जैसा कि हम जानते हैं कि एक रुमाल में चार कोने होते हैं। जैसे ही हम एक कोना काटेंगे , वहां पर दो कोने बन जाएंगे। इस प्रकार रुमाल में तो 4 कोने ही होते हैं परंतु एक कोने को काटने से रुमाल में दो कोने का निर्माण होता है। इस प्रकार यदि किसी रुमाल में 4 कोना है तो रुमाल में एक कोने को काटने पर 5 कोने बन जाते हैं।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu