200 मीटर की बिल्डिंग - Dimagi Paheli With Answer

200 मीटर की बिल्डिंग - Riddles in Hindi With Answers -:

एक 200 मीटर लंबी बिल्डिंग पर सबसे ऊपर एक व्यक्ति खड़ा है। उस व्यक्ति के पास एक चाकू और 150 मीटर लंबी रस्सी है।

उस व्यक्ति को बिल्डिंग से चाकू और रस्सी का सहारा लेकर नीचे आना है। वह नीचे कैसे आएगा? उसके लिए 1 प्लस पॉइंट है यह है कि उस बिल्डिंग के बिल्कुल ठीक बीचो-बीच में 100 मीटर पर एक हुक लगा है जिसमें व्यक्ति रस्सी फंसा सकता है और उस पर आराम भी कर सकता है। अब आप बताइए कि वह नीचे कैसे आएगा।


200 मीटर की बिल्डिंग - paheliyan image with answers hindi


अगर आप पूरे प्रश्न को अच्छी तरह पढ़ कर थोड़ा अलग से दिमाग इस्तेमाल करेंगे तो मैं आशा करता हूं कि आपको यह पहेली बहुत ही आसानी से समझ में आ जाएगी। अगर आपको यह पहेली समझ में नहीं आती है तो कोई बात नहीं। हम दोनों मिलकर इस पहेली को Solve करेंगे। आइए नीचे इस पहेली को हल करते हैं।



Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - प्रश्न अनुसार व्यक्ति के पास एक 150 मीटर की रस्सी है और एक चाकू है तथा बिल्डिंग के बीचो बीच में 100 मीटर पर एक ऐसा हुक है जिस पर व्यक्ति खड़ा हो सकता है व आराम भी कर सकता है और उसमें रस्सी फंसा सकता है।

सबसे पहले वह व्यक्ति 150 मीटर की रस्सी को दो भागों में काटेगा, जिसमें से एक भाग 100 मीटर का होना चाहिए और दूसरा भाग 50 मीटर का होना चाहिए।

ऐसा करने के बाद अब वह व्यक्ति 100 मीटर वाली रस्सी को बीचो-बीच में से मोड़ देगा, जिससे वह 50 मीटर की हो जाएगी। अब जब 100 मीटर वाली रस्सी 50 मीटर रस्सी में बदल गई तो इस बदली हुई 50 मीटर वाली रस्सी को, 50 मीटर वाली वास्तविक रस्सी से जोड़ देंगे। इस प्रकार दोनों मिलकर 100 मीटर के हो जाएंगे।

अब वह व्यक्ति 200 मीटर के ऊपरी शीर्ष पर रस्सी को बाधेगा। रस्सी को बांधते वक्त व्यक्ति को यह ध्यान होना चाहिए कि 50 मीटर वाली रस्सी ऊपर हो और 100 मीटर वाली रस्सी नीचे हो। रस्सी को बिल्डिंग में बांधने के बाद वह व्यक्ति अब रस्सी के सहारे नीचे उतरते हुए बिल्डिंग में स्थित 100 मीटर वाले हुक पर आ पहुंचेगा।

हुक पर पहुंचने के बाद वह अपनी धारदार चाकू से 100 मीटर वाली रस्सी को काट देगा, जो डबल होकर 50 मीटर बनकर बंधी हुई थी, काटने के बाद वह 100 मीटर में बदल जाएगी। इस प्रकार उसके पास अब 100 मीटर की रस्सी है।

200 मीटर की बिल्डिंग में 100 मीटर उसने दूरी तय कर लिया है और उसके पास 100 मीटर की रस्सी बची हुई है। 100 मीटर की  रस्सी को हुक में बांधकर, जमीन पर फेंक देगा और आराम से नीचे पहुंच जाएगा।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu