डिब्बे में बंद 2 लड्डू को बिना हाथ लगाए कैसे खाएंगे? IAS Interview Question

डिब्बे का लड्डू - Riddles in Hindi With Answers -:

साहिल नौकरी के लिए इंटरव्यू देने गया। इंटरव्यू लेने वाले ने उसका पूरा पता, नाम इत्यादि पूछा और फिर कहा कि यह एक डिब्बा है जिसमें दो लड्डू रखे गए हैं और यह ढक्कन से बंद किया गया है। अब आपको बिना ढक्कन खोले दोनों लड्डू खा लेने हैं। शर्त यह है कि आप किसी से भी यह ढक्कन खोलने के लिए नहीं कहेंगे और ना ही इस डिब्बे को तोड़कर लड्डू को बाहर निकालेंगे।


डिब्बे में बंद 2 लड्डू को बिना हाथ लगाए कैसे खाएंगे? IAS Interview Question


साहिल ने ठीक ऐसा ही किया और डिब्बे में से बिना ढक्कन को खोले हुए, दोनों लड्डू निकाल कर खा गया। आश्चर्य की बात यह है कि उसने डिब्बे के ढक्कन को किसी से खोलने के लिए नहीं कहा और ना ही उसने डिब्बे को तोड़ा तो बताइए वह लड्डू कैसे खा गया।


Dimagi Paheli & IAS Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - साहिल ने यहां पर शब्द जाल का प्रयोग किया। साहिल इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति से कहा अगर आपको नौकरी नहीं देनी है तो मत दीजिए, परंतु मेरे साथ ऐसा गंदा मजाक मत कीजिए। भला कोई बिना ढक्कन को खोले लड्डू कैसे खा सकता है, यह बात आपको भी पता है तो फिर मुझे ऐसा क्यों कह रहे हैं। जाहिर सी बात है ना तो आप मुझे नौकरी देना चाहते हैं और ना ही इस डिब्बे में कोई भी लड्डू है।

इंटरव्यू लेने वाले ने कहा - इसमें दो लड्डू हैं तो साहिल ने फिर से उसके बात तो काटते हुए कहा- इसमें कोई भी लड्डू नहीं है।

इस बात पर काफी देर तक चर्चा हुई और परेशान होकर इंटरव्यू लेने वाले ने डिब्बे का ढक्कन खोल कर दिखाया कि देखो इसमें दो लड्डू हैं। Interview लेने वाले ने जैसे ही ढक्कन खोला और साहिल को लड्डू दिखाएं, साहिल ने तुरंत दोनों लड्डू निकाले और खा गया।

इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति उसकी बुद्धिमानी से काफी खुश हुआ और साहिल की नौकरी को कंफर्म कर दिया।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu