2 मां, 2 बेटी और 1 नानी - Dimagi Paheli With Answer

2 मां, 2 बेटी और 1 नानी - Riddles in Hindi With Answers -:

राहुल आज "दिमागी पहेलियों का संग्रह" नामक पुस्तक पढ़ रहा था। पढ़ते-पढ़ते एक ऐसी पहेली पर जा पहुंचा, जहां उस पहेली का उत्तर उस बुक में नहीं दिया गया था। वैसे तो उस पुस्तक में प्रत्येक पहेली का उत्तर भी लिखा था परंतु इस पहेली का उत्तर नहीं लिखा गया था। यह दिमागी पहेली यह थी -

एक घर है जिसमें दो मां रहती हैं, दो बेटियां रहती हैं और एक नानी रहती है तो बताइए कुल मिलाकर उस घर में कितने लोग रहते हैं?

2 मां, 2 बेटी और 1 नानी - Dimagi Paheli Image With Answer

प्रश्न सुनकर राहुल ने सोचा इसका उत्तर 5 आएगा परंतु यह उत्तर गलत था। अब आप बताइए कि इस दिमागी पहेली का सही उत्तर क्या होगा?

सोचिए और जबाब दीजिये। आपको यह दिमागी पहेली समझ में आ जाए तो एक बार Comment करके इसका Answer बता दीजिए और अगर आपको इसका उत्तर नहीं समझ में आ रहा तो हम नीचे लेकर चलते हैं और आपको बताते हैं कि इसका उत्तर क्या है।


Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - प्रश्न अनुसार एक घर में दो मां, दो बेटी और एक नानी रहती है। जब आप इस दिमागी पहेली को ध्यान से पढ़ेंगे और समझेंगे तो आप पाएंगे कि इस पहेली का Answer तीन है अर्थात उस घर में तीन लोग रहते हैं। अब आप कहेंगे कैसे, तो मैं वह भी स्पष्ट कर देता हूं।

उस घर में एक मां और उसकी बेटी और नतिनी रहती हैं।

उस घर मे एक मां है जिसकी बेटी रहती है और मां की बेटी की भी एक बेटी है। इस प्रकार मां अपनी बेटी की मां हुई और नतिनी की नानी हुई।

अतः जो नतिनी है, वह अपनी मां को मां कहेगी और अपनी मां की मां को नानी कहेगी।

अतः मैं आशा करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि उस घर में मात्र 3 लोग रहते हैं।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu