सफेद कंचे पर टिकी राहुल की जान - Dimagi Paheli With Answer

सफेद कंचे पर टिकी राहुल की जान - Riddles in Hindi With Answers -:

राहुल को मौत की सजा सुना दी गयी थी। उसने कानून के सारे पेंच अपना लिए। परंतु उसकी दाल नही गली। राहुल के मौत की सजा काफी करीब आ गई। उसके अथक प्रयास को देखते हुए एक मौका दिया गया और कहा गया कि अगर वह उस प्रश्न का उत्तर देता है तो उसकी जान बख्श दी जाएगी। राहुल से प्रश्न पूछा गया कि -

एक कमरा है जिसमें 50 सफेद कंचे और 50 काले कंचे हैं जो बिखरे हुए हैं, साथ में आपको दो बड़े बड़े कटोरे दिए जाते हैं। इन दोनों कटोरे में आपको कमरे में बिखरे हुए सभी कंचे डालने हैं। आप किसी भी कटोरे में कितने भी कंचे डाल सकते हैं।

जब आप सभी कंचे उठा लेंगे तो आपकी आंखों पर पट्टी बांधी जाएगी और आपको दोनों कटोरी में से किसी एक कटोरी में से एक कन्चा उठाना है। अगर राहुल सफेद कंचा निकालता है तो उसकी जान बख्स दी जाएगी, परन्तु अगर वह काला कंचा निकालता है तो उसको मौत आना निश्चित है। इस प्रकार राहुल की जान सफेद कंचे पर टिकी हुई है।


सफेद कंचे पर टिकी राहुल की जान - Dimagi Paheli Photo With Answer


अब आप बताइए ऐसी परिस्थिति में राहुल क्या करेगा, क्या आप राहुल की जान बचाने में कोई मदद कर सकते हैं। वैसे भी राहुल बेगुनाह है। गलती किसी और ने की और सजा राहुल को मिली है। अगर आप अपने दिमाग से राहुल की जान बचा सकते हैं तो बचा लीजिए नही तो अगर मेरी जरूरत है तो मुझे बताइये, मैं हमेशा आपकी सहायता के लिए उपलब्ध हूं।


Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - जैसा कि प्रश्न में लिखा है अगर वह सफेद कंचा कटोरी में से उठा लेता है तो उसकी जान बख्श दी जाएगी। अगर आप प्रश्न को ध्यान से पडगेंगे तो पाएंगे कि किसी भी कटोरी में, कितनी भी कंचे को डाला जा सकता है। अतः राहुल एक सफेद कंचा को एक कटोरी में रख लेगा और बाकी सभी 99 कंचे को एक कटोरी में रख लेगा और जब उससे कंचा उठाने के लिए कहा जाएगा तो वह उस कटोरी का कंचा उठाएगा, जिसमें एक सफेद कंचा रखा है। इस प्रकार राहुल की जान आसानी से बच जाएगी।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu