दो नाई - Jasoosi Paheliyan With Answers

दो नाई - Riddles in Hindi With Answers -:

नितिन के गांव में दो नाई रहते हैं। दोनों की दुकाने अलग-अलग  दिशा में है। पहले नाई की दुकान में पूरब में है और दूसरे नाई की दुकान पश्चिम में है। पूरब दिशा वाले पहले नाई की दुकान में खूब सारे बाल इधर-उधर बिखरे हुए हैं और उसका खुद का बाल अच्छी तरीके से नहीं काटा गया है।

जबकि ठीक इसके विपरीत पश्चिम दिशा वाले दूसरे नाई की दुकान में बिल्कुल बाल नहीं है और उसकी दुकान साफ-सुथरी है तथा उसके खुद के बाल खूब अच्छी तरह से काटे गए हैं। अब मेरा आपसे प्रश्न है अगर आप उस गांव में जाते हैं और आपको अपने बाल उन्हीं दो नाईयों में से किसी एक से कटवाना है तो आप अपना बाल किस नाई से कटवाएंगे।


दो नाई - Jasoosi Image Paheliyan With Answers


अगर आप उत्तर जानते हैं तो Comment Box में कमेंट जरूर कीजिये, अगर आप उत्तर नही जानते हैं तो नीचे इसका Answer मिल जाएगा।



Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - जैसा कि आप जानते हैं पहले नाई का बाल अच्छी तरह से नहीं कटा है परंतु उसकी दुकान में खूब सारे बिखरे हुए बाल हैं ठीक इसके विपरीत पश्चिम छोर वाले नाई की दुकान पर बाल नहीं है और साफ सफाई है और उसके बाल बढ़िया से काटे गए हैं तब इसका मतलब ये हुआ कि पहले वाले नाई की दुकान पर बहुत लोग आते हैं, जिसके चलते वो अपनी दुकान पर खूब सारा बाल काटता है। बाल अधिक कटने के कारण ही उसकी दुकान में बाल इधर-उधर बिखरे हुए हैं। इसका मतलब यह हुआ कि वह नाई बाल को बढ़िया तरीके से काटता है और उसी ने पश्चिम छोर वाले नाई का भी बाल बनाया है।

इसी कारण पश्चिम छोर वाले नाई  का बाल अच्छी तरह से कटा हुआ है जबकि पश्चिम छोर वाला नाई बाल  अच्छी तरीके से नहीं काट पाता है जिसके कारण वहां पर लोग अपना बाल बनवाने नहीं आते है। इसलिए इसके दुकान पर बाल बिखरा हुआ नहीं है और बहुत ही साफ-सफाई है। और तो और इसी नाई ने पूरब छोर वाले नाई का बाल काटा होगा, जिसके कारण पूरब छोर वाले नाई का बाल बिखरा हुआ है।

अतः किसी को भी अपना बाल कटवाना होगा तो पूरब छोर वाले नाई के पास ही जाएगा।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu