पानी की टँकी - Jasoosi Paheliyan With Answers

पानी की टँकी - Riddles in Hindi With Answers -:

भोलू, जनार्दन और गुंजन बहुत ही पुराने मित्र थे। तीनों की दोस्ती बहुत ही प्रसिद्ध थी परंतु कुछ समय पहले तीनों के बीच में काफी मनमुटाव आ गया था। परंतु फिर भी उन्होंने एक-दूसरे के सामने इस बात को व्यक्त नहीं की और उन्होंने इस गुस्से को पाल कर रखा। जनार्दन और गुंजन, भोलू को बिल्कुल भी पसंद नहीं करते थे। वे दोनों भोलू से बहुत ही ज्यादा जलते थे।

1 दिन की बात है तीनों दोस्तों ने कहीं घूमने का प्लान बनाया। वह राजस्थान घूमने गए। उन्होंने रात रुकने के लिए एक गेस्ट हाउस का चयन किया जंहा का मालिक एक महीने के लिए सम्पूर्ण कर्मचारियों के साथ Toor पर जाने वाला था। वे जिस दिन गेस्ट हाउस पर रुके उसी दिन शाम को गेस्ट हाउस का मालिक टूर लेकर चला गया और इन सब के भरोसे गेस्ट हाउस को छोड़ दिया।

रात का समय हुआ जनार्दन ने भोलू के कमरे का दरवाजा बंद करके ताला मार दिया और उसके कमरे में जाने वाली पानी की टंकी में जहर घोल दिया जबकि गुंजन ने उसके कमरे में जाने वाले पानी की टंकी को ही नष्ट कर दिया। न पानी जाएगा, न भोलू  पानी पिएगा और पानी के लिए मर जाएगा।

अब यह बताइए अगर भोलू मर जाता है तो उसके मौत का असली जिम्मेदार कौन होगा?


पानी की टँकी - Jasoosi Paheliyan Image With Answers

काफी सोच-विचार कर ही जवाब दीजिएगा क्योंकि यह न्याय से संबंधित मामला है। ऐसे-ऐसे Test, आपकी सोच और आपकी बुद्धि का परीक्षण करते हैं कि आप कितने सामाजिक और न्यायिक हैं।



Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - जनार्दन और गुंजन दोनों के मन में पाप था। गुनहगार तो दोनों को माना जाता परंतु कानून की नजर में असली दोषी वही है जिसके चलते किसी की जान गई हो।

जनार्दन ने भोलू की टंकी में जहर घोल दिया परंतु भोलू ने उस पानी को पिया ही नहीं, जिसके चलते उसकी मृत्यु नहीं हुई  परंतु गुंजन ने पानी की टंकी का Connection ही कमरे से काट दी जिसके चलते भोलू पानी नहीं पाया और मर गया इसलिए असली दोषी गुंजन ही था।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu