सच और झूठ - Dimagi Paheli With Answer

सच और झूठ - Riddles in Hindi With Answers -:

1 दिन समीर नाम के लड़के ने एक सुंदर लड़की को देखा और दुर्भाग्य यह है कि अगले दिन उस लड़की का रेप हो गया था। यह बात अकबर के दरबार में पहुंची। अकबर के दरबार में पूरा मामला रखा गया और समीर नाम का लड़का दोषी साबित हुआ। वैसे उस लड़की का रेप समीर ने नहीं किया था परंतु फिर भी उसे सजा दे दी गई। 

नाराज बादशाह अकबर ने समीर से कहा - मैं तुम्हें एक मौका दूंगा, अगर तुम सही बोलोगे तो तुम्हें शेर के सामने फेंक दिया जाएगा और अगर तुम झूठ बोलोगे तो तुम्हें मगरमच्छ के सामने फेंक दिया जाएगा। लेकिन तुमको मरना जरूर है देखते हैं तुम कैसे बच जाते हो। जाओ आज की जिंदगी जी लो तुम कल तुमको मरना ही होगा।

इस फैसले से यह बात जाहिर है की उसकी मौत दोनों स्थिति में तय है। अब समीर के पास केवल 1 दिन था और बीरबल के पास गया और उनसे बहुत ही निवेदन किया , उनके सामने बहुत गिड़गिड़ाया तब बीरबल ने उसे एक उपाय बताया। उसको पाए को जाकर समीर में फॉलो किया और उसकी जान बच गई।


सच और झूठ - Dimagi Paheli Image With Answer


क्या आप बता सकते हैं कि समीर ने बादशाह अकबर के सामने जाकर ऐसी क्या बात कही जिसे समीर की जान बच गई। आप इसका उत्तर जानते हैं तो हमें कमेंट कीजिए और अगर नहीं जानते तो पोस्ट को नीचे तक पढ़िए, आपको इसका उत्तर जरुर मिल जाएगा।



Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - समीर की जान बचाने का पूरा श्रेय बीरबल को जाता है। बीरबल ने समीर से कहा कि कल तुम जाकर बादशाह के सामने कहना कि मेरी मौत मगरमच्छ के खाने से होगी। समीर ने बिल्कुल ऐसा ही किया और बादशाह के सामने जाकर कहा जहांपनाह मेरी मौत मगरमच्छ के खाने से होगी।

अब बादशाह के सामने दो चुनौतियां आ गई, जो निम्न है -

1. अगर समीर सच बोल रहा था तो उसे शेर के सामने फेंका जाना था, परंतु उसने कहा था कि उसकी मौत मगरमच्छ के खाने से होगी। इस प्रकार जब शेर, समीर को खाता तो समीर बातचीत झूठ हो जाती।

2. अगर समीर झूठ बोल रहा था तो उसको मगरमच्छ के सामने नहीं फेका जा सकता था। क्योंकि अगर उसको मगरमच्छ के सामने फेंका जाता तो समीर की बात सत्य हो जाती।

अगर हम इस सवाल को देखें तो या एक पैराडॉक्स है जो कभी Solve नहीं हो सकता है। जिसके कारण समीर की जान आसानी से बच गई।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu