आधी उम्र की सजा - Dimagi Paheli With Answer

आधी उम्र की सजा - Riddles in Hindi With Answers -:

पुराने समय की बात है, कालीचरण नाम के व्यक्ति से गलती से एक व्यक्ति मर जाता है। अब कालीचरण को राजा के दरबार में पेश किया जाता है। राजा के दरबार में पूरी सुनवाई की जाती है तो जब राजा को यह बात पता चलती है कि कालीचरण ने जानबूझकर नहीं उस वक्त को मारा है तो राजा कालीचरण की सजा में कुछ कटौती करता है। परंतु वह सोचता है कि आखिर में  इससे किसी की जान गई है तो इसे दंड तो देना ही चाहिए।

इसी को ध्यान में रखते हुए राजा फैसला करता है कि तुम्हारी आधी जिंदगी जेल में बीतेगी और आधी जिंदगी तुम बाहर आजाद रहोगे। यह कहकर राजा अपना फैसला सुनाता है।

परंतु दिक्कत यहां पर यह आ जाती है कि अब यह कैसे फैसला किया जाए कि चार्ली करण कितने साल तक जीएगा। जब राजा को यह पता रहेगा कि कालीचरण कितने साल तक जिएगा उसी के अनुसार ही तो राजा उसके पूरे वर्ष में से आधे वर्ष के लिए में जेल में डलवा देगा और बाकी कालीचरण के जीवन का आधा वर्ष आजाद छोड़ देगा।


आधी उम्र की सजा - Dimagi Paheli Image With Answer

अब यहां पर राजा अपना फैसला बदल नहीं सकता तो अब बताइए यह कैसे तय किया जाए कि कालीचरण कितने वर्ष तक जेल में रहेगा। अब बताइये उसकी सजा को कैसे आगे बढ़ाया जाएगा।

इस दिमागी और जासूसी पहेली का उत्तर जानने के लिए पूरे पोस्ट को पढ़िए और अगर आप इसका उत्तर जानते हैं तो कमेंट जरुर कीजिए, हम भी जानना चाहते हैं कि आप इस सवाल को कैसे हल करते हैं।


Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - कोई भी राजा या मानव किसी की भी उम्र का फैसला नहीं कर सकता कि कोई कितना दिन जिएगा। इसलिए किसी का भी आधा जीवन निकालना बहुत ही कठिन है।

ऐसी स्थिति में राजा कालीचरण को 1 दिन जेल में और 1 दिन बाहर रख सकता है जिसके कारण ही कालीचरण सजा पूरी होगी।

अन्यथा एक रास्ता और है रात को 12 घंटे कालीचरण जेल में बिताये और दिन के 12 घंटे बाहर बिताए। तब भी उसकी सजा पूरी की जा सकती है।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu