जुते की फैक्टरी में चोरी - Dimagi Paheli With Answer

जुते की फैक्टरी में चोरी - Riddles in Hindi With Answers -:

शैलेंद्र एक बहुत बड़ा व्यापारी था। उसके पास जूता बनाने वाली दो कंपनियां थी, दोनों कंपनियों के बीच की दूरी 100 किलोमीटर थी। कंपनी काफी मुनाफे में चल रही थी लेकिन धीरे-धीरे कंपनी घाटे में जाने लगी। शैलेंद्र ने जब कंपनी को घाटे में जाने की वजह पता लगाइए तो दंग रह गया। दरअसल में कंपनी के अंदर कार्य करने वाले कर्मचारी जूता चुरा कर ले कर चले जाते थे। शैलेंद्र और उसके सहायक अधिकारियों ने इस चोरी को रोकने का बहुत प्रयास किया परंतु चोरी नहीं रुक रही थी।

शैलेंद्र ने कैमरा लगवाया, अलग से कई व्यक्तियों को सबका जेब बैग और जूता चेक करने के लिए नौकरी पर रखा, परंतु फिर भी चोरी रुकने का नाम नहीं ले रही थी।

शैलेंद्र को एक दिन एक उपाय सूझा। उसने उस उपाय का प्रयोग करके कंपनी की सारी चोरियां रोक दी, क्या बता सकते हैं कि शैलेंद्र ने ऐसा क्या किया कि उसकी सारी चोरियां रुक गई।

शैलेंद्र ने कैमरे को भी हटवा दिया, जांच करने वाले कर्मचारियों को भी हटवा दिया फिर भी शैलेन्द्र के कम्पनी में होने वाली चोरी रुक गई। उसने न किसी को ही मारा और न ही किसी को डाँटा।


जुते की फैक्टरी में चोरी - Dimagi Paheli Image With Answer


अब आप बताइए? क्या आप बता पायेंगे कि शैलेंद्र ने क्या किया।

अगर आपके दिमाग में कोई भी आईडिया है तो उसे हमारे साथ कमेंट बॉक्स में आकर शेयर कीजिए। जिससे हम भी जानेंगे कि आप ऐसी चोरियों को रोकने के लिए क्या कर सकते हैं?



Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - शैलेंद्र ने अपनी पहली कंपनी के अंदर से उन सभी मशीनों को बाहर निकाल कर दूसरी कंपनी में Fit करवा दिया जो मशीनें दाएं पैर का जूता बनाती थी और ठीक ऐसे ही दूसरी कंपनी के अंदर से उन सभी मशीनों को बाहर निकाल कर पहले कंपनी में Fit करवा दिया जो मशीनें बाएं पैर का जूता बनाती थी।

इस प्रकार पहली कंपनी में केवल बाएं पैर का जूता बनाने लगा और दूसरी कंपनी में केवल दाएं पैर का जूता बने लगा। अब कोई भी ऐसा कर्मचारी थोड़ी ना होगा, जो केवल एक पैर का जूता चुराएगा। लोग चोरी तभी करते हैं जब उनको कोई मुनाफा हो।

जूता हमेशा जोड़े में ही पहने जाते हैं। कोई भी कर्मचारी एक जूता चुरा कर कुछ नहीं कर पायेगा।

इस प्रकार शैलेंद्र ने अपना दिमाग लगाकर, अपनी कंपनी को डूबने से बचा लिया और उसकी कंपनी पुनः मुनाफे में चलने लगी।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu