बिना चीनी का रसगुल्ला - Dimagi Paheli With Answer

बिना चीनी का रसगुल्ला - Riddles in Hindi With Answers -:

बिपिन अपने ससुराल गया। वहां उसके ससुर ने उसकी बुद्धि की परीक्षा लेनी चाही। बिपिन के ससुर ने बिपिन के सामने दो प्लेट में अलग-अलग दो रसगुल्ले रखवा दिए, जिनमें से एक रसगुल्ला मीठा तथा दूसरा रसगुल्ला मीठा नही था, यह बिना चीनी का बना था।

बिपिन के सामने रसगुल्ला रखने के बाद बिपिन के ससुर ने कहा दामाद जी, अब आप बताइए कि इसमें से कौन सा रसगुल्ला मीठा है और कौन सा रसगुल्ला मीठा नहीं है, परंतु यह बताने से पहले मेरी कुछ शर्ते हैं -

● आप इन्हें चख नहीं सकते हैं।

● आप इनके के बारे में दूसरों से ही पूछ नहीं सकते हैं।

● आप इन्हें छू भी नहीं सकते हैं।

विपिन ने कुछ समय तो लिया परंतु उसने यह बता दिया कि दोनों रसगुल्ला में से कौन सा रसगुल्ला मीठा है और कौन सा रसगुल्ला मीठा नहीं है। क्या आप बता पाएंगे कि बिपिन ने यह कैसे तय किया कि कौन सा रसगुल्ला मीठा है और कौन सा रसगुल्ला मीठा नहीं है।


बिना चीनी का रसगुल्ला - Dimagi Paheli Image With Answer


अगर आप इस प्रश्न का उत्तर जानते हैं तो हमें Comment करके बताइये और अगर आप इस प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं तो इस दिमागी पहेली को शुरू से अंत तक पढ़िए।


Dimagi Paheli & Puzzles Questions and Answers in Hindi -:

उत्तर - बिपिन ने जब प्रश्न सुना तो कुछ देर सोचा और फिर उसके बाद उसने दोनों प्लेटों को उठाया और दोनों प्लेटों में से दोनो रसगुल्लो को चींटी के सामने रख दिया। अतः उन दोनों रसगुल्लो में से जो रसगुल्ला मीठा था, उस रसगुल्ले को चीटियों ने कुछ ही समय में घेर लिया और जो रसगुल्ला मीठा नहीं था , चीटियों ने उस रसगुल्ले से दूरी बनाकर ही रखी।

इस प्रकार बिपिन ने अपनी बुद्धि का परिचय अपने ससुराल में दे दिया और दिखा दिया कि उसमें भी है दम और नही है वो किसी से भी कम।

Post a Comment

0 Comments

Close Menu